योजना बनाकर वजन घटाइए

योजना बनाकर वजन घटाइए

सेहतराग टीम

वजन घटाना जितना सुनने में कठिन लगता है। उतना वास्तव में होता नहीं। बस परेशानी इतनी होती है कि कई लोग जोश में होश खो बैठते हैं, जिससे उनके लिए वजन घटाना संभव नहीं हो पाता है। अगर आओ कई महीनों से मोटापा घटाने का प्रयास कर रहे हैं और हर बार विफल हो जाते हैं तो आपको जरूरत है एक अच्छी और सरल योजना की।

पढ़ें- ये 5 फूड्स तेजी से करते हैं वजन कम

अगर आप वजन घटाने की योजना सोच समझकर बनाते हैं, जो बिल्कुल भी जोश में न बनाई गई हो, तो आप उस योजना पर जीवन भर कायम रह सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ कारगर उपाय-

कितना वजन कम करना है

अपना बॉडी मास इंडेक्स पता करें। जरूरत हो तो डाइटीशियन की मदद लें। अपनी उंचाई के अनुसार वजन घटाएं। जोश में आकर ज्यादा वजन घटाने की योजना न बनाएं।

व्यायाम का समय एक होना चाहिए

कोई जरूरी नहीं है कि सारी दुनिया केवल सुबह ही व्यायाम करें। इस बात का ध्यान रखें कि आप जब कभी भी व्यायाम करते हैं तो उसका समय एक होना चाहिए, वः चाहे सुबह हो या फिर शाम का।

कार्डियो और वेट एक्सरसाइज करें

वजन घंटाने के लिए कार्डियो और वेट एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। रोजाना 45 मिनट ट्रेडमिल पर या फिर सड़क पर दौड़ें तथा साइकिलिंग वगैरह करें।

मत लें तनाव

इस बात को बहुत कम लोग जानते हैं कि तनाव लेने से मोटापा बढ़ता है। तनाव को कम करने के लिए रोजाना 30 मिनट के लिए योग, ध्यान या कोई भी मनपसंद काम करें और हमेशा खुश रहने की कोशिश करें।

खेल कूंद या घर के काम करें

वजन जल्दी घटाने के लिए घर में झाडू-पोंछा लगाएं, बागवानी में मन लगाएं, बागवानी लगाएं या फिर बाहर जाकर अपना मनपसंद खेल खेलें।

खुद को तर रखें

रोजाना 8-10 गिलास पानी पिएं, खासतौर पर तब जब आप वर्कआउट कर रहे हों। पानी के अलावा आप फलों का रस भी पी सकते हैं। इससे त्वचा दमकेगी और आपका रक्तचाप भी संतुलित रहेगा।

रणनीति बनाकर खाएं

खाने के लिए एक अच्छी रणनीति बनाएं, जैसे- अगर आपका मन हुआ कुल तेल और मसालेदार भोजन खाने का तो उसे खाएं, लेकिन दुसरे दिन जमकर शारीरिक श्रम भी करें।

अनहेल्दी या अस्वास्थ्यकर आहार छोड़ें

आपको पता है कि बड़ा पाव, आइसक्रीम, मिल्क शेक या समोसा-कचौड़ी सिवाय कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने के कुछ नहीं करते, तो इसे हमेशा के लिए खाना छोड़ दें।

रसोई घर में रखें पौष्टिक आहार

अपने रसोई घर में डिब्बाबंद और जंकफूड हटाकर ताजा सब्जियों और फल रखें। अगर रसोई में ढेर सारे पौष्टिक आहार भरे रहेंगे तो आप अपने आप ही वजन कम कर लेंगे।

(इस आलेख को डॉ. अनिल चतुर्वेदी द्वारा लिखी गयी किताब WEIGHT LOSS के 101 टिप्स से लिया गया है।)

इसे भी पढ़ें-

तेजी से वजन कम करने में मदद करते हैं ये ड्राई फ्रूट्स, ऐसे करना है उपयोग

वजन कम करना है तो इन बातों को आज ही कर लें अपनी आदतों में शामिल

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।